Menu
blogid : 9484 postid : 172

छुआछूत से सुरक्षा का अहसास……

Anubhav
Anubhav
  • 207 Posts
  • 745 Comments

वाकई छुआछूत एक बीमारी ही है। यह किसी को कभी भी लग जाती है, लेकिन इसकी चपेट में आने वाला व्यक्ति खुद को बीमार नहीं समझता। बचपन में सुनता था कि गांव में यदि किसी को कुष्ठ या क्षय रोग हो जाता है, तो ऐसे व्यक्ति का इलाज कराने की बजाय सारा गांव उसका बहिष्कार कर देता है। ऐसे व्यक्ति को गांव से दूर छानी (मवेशियो के लिए बनाया गया स्थान) में रहने के लिए कहा जाता था। सारे गांव को यह भय रहता था कि कहीं अन्य ग्रामीण भी बीमारी की चपेट में न आ जाएं। ऐसे में बीमार का सामाजिक बहिष्कार किया जाता था। समय से साथ कई बीमारियों का इलाज होने से अब ऐसे बहिष्कार की घटनाएं कम ही सुनाई देती हैं। इसके विपरीत मैं तो छुआछूत करने वाले व्यक्ति को भी बीमार मानता हूं। ऐसे कई लोग हैं जो किसी व्यक्ति को छूने या हाथ मिलाने से परहेज करते हैं। छूने की स्थिति में बार-बार हाथ धोने की आदत उन्हें होती है। वैसे यह मैं नहीं कहता कि साफ सफाई का ख्याल मत रखो, लेकिन किसी व्यक्ति को छूने से कोई व्यक्ति कैसे गंदा हो जाता है, यह बात मुझे आज तक समझ नहीं आई।
जब मैं छोटा था उस समय लोग सार्वजनिक नल से पानी भरते थे। तब ऐसे कई लोग थे, जो अपना नंबर आने पर पहले नल की टोंटी को रगड़-रगड़ कर धोते थे। इसके बाद ही पानी भरते। इसी तरह कई लोग रसोई में बच्चों का प्रवेश करने पर पूरी रसोई को धोते और इसके बाद ही खाना बनाते। ऐसे लोगों की रसोई में बच्चों का प्रवेश ही वर्जित होता था। छुआछूत की बीमारी वालों की बात यहीं तक समाप्त नहीं होती। करीब पैंतीस साल पहले हमारे मोहल्ले में एक वृद्धा रहने आई। उसकी कोई औलाद भी नहीं थी। वह हर सुबह नहाती थी और पूजा पाठ भी करती। मोहल्ले की महिलाएं जब घर के पास मैदान की घास पर बैठती तो वृद्धा उनसे कुछ दूरी बनाकर बैठती। शायद इसलिए वह दूर बैठती कि कहीं कोई उसे छू न ले। यदि गलती से कोई उसे छू लेता तो वह दोबारा घर जाकर नहाती। मोहल्ले के बच्चों को जब इसका पता चला तो उन्होंने वृद्धा को तंग करना शुरू कर दिया। सर्दियों के दिन थे, वह नहाधोकर धूप सेकने बाहर बैठी कि तभी एक बच्चे ने दौड़ते हुए उसे छू लिया। अक्सर यह बच्चों का खेल बना हुआ था। वृद्धा को दोबारा नहाना पड़ा। फिर दोबारा जब वह धूप पर बैठी फिर एक बच्चे ने उसे छू लिया। बच्चे नादानी कर रहे थे और वृद्धा मूर्खता। सर्दियों में कई बार नहाने से वह बीमार हो गई और एक दिन चल बसी। लोगों को उस वृद्धा के किसी रिश्तेदार व नातेदार का भी पता नहीं था। ऐसे में मोहल्ले के लोगों ने चंदा एकत्र कर उसके अंतिम संस्कार का इंतजाम किया। उसे उन लोगों ने ही कांधा दिया, जिनके छूने से वह पहले कई बार नहा चुकी थी। उस अभागी ने तो जीते जी यह तक नहीं जाना कि जिनसे वह छूत करती है, वही उसके सच्चे हिमायती, मित्र व पड़ोसी थे।
जब मैं बड़ा हुआ तो देखा कि छुआछूत की बीमारी तो हर तरफ फैली हुई है। भले ही इसका रूप दूसरा है। जहां कहीं भी कोई नई जगह काम करता तो वहां पहले से मौजूद साथी उसके साथ ऐसा ही व्यवहार करते कि मानो उसे कोई बीमारी है। ऐसे लोग मुझे मोहल्ले की उस वृद्धा की तरह ही नजर आते, जिसे मैं बचपन में देखता था। ऐसे लोग या तो नए व्यक्ति के काम में गलती निकालते या फिर उससे गलती होने का इंतजार करते हैं। साथ ही उससे कुछ दूरी भी बनाकर रखते हैं। ऐसा हर नई जगह में शुरूआती दौर पर ही होता है। जब दूसरे को यह महसूस होने लगता है कि उसे नए व्यक्ति से कोई खतरा नहीं तो वे उसके अच्छे मित्र भी बन जाते हैं। ऐसी मित्रता बाद तक कायम रहती है।
भानु बंगवाल

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply